What is Internet in hindi

इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है जो कि कई सारे computers और electronics devices को एक दुसरे से जोड़ता है। Internet से जुड़े दुनिया के किसी भी जगह में स्थित computers एक दूसरे के साथ बड़ी आसानी से डेटा का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

    इंटरनेट पर कंप्यूटर, मोबाइल, स्मार्ट टीवी, गेमिंग कंसोल जैसे कई सारे डिवाइस टेलीफोन लाइन, केबल, फाइबर ऑप्टिक जैसे wired connection के आलावा wireless network के जरिये भी जुड़े होते हैं।

जब दो या दो से अधिक computers आपस में जुड़ते हैं तो उसे एक नेटवर्क कहते हैं। इसी तरह प्राइवेट, पब्लिक, स्कूल, कॉलेज, बिजनेस, गवर्नमेंट जैसे कई सारे छोटे-बड़े networks होते हैं और इन networks को internet आपस में जोड़ने का काम करता है इसलिए इंटरनेट को network of networks भी कहा जाता है। इंटरनेट पर Communication का सबसे लोकप्रिय तरीका इलेक्ट्रॉनिक मेल (ई-मेल) है।

History of Internet

इंटरनेट, जिसे लोकप्रिय रूप से नेट कहा जाता है, इंटरनेट की शुरुआत सन् 1969 में America के Advance Research Project Agency Network यानी ARPA ने रक्षा विभाग के लिए किया था | ARPA ने तब एक computer का ऐसा network बनाया था जिस से युद्ध के दौरान सैनिको को गोपनीय सूचनाये दे सके| फिर इसके होने वाले फायदे को देखकर इसको अलग अलग संस्थाओं में प्रयोग किया गया और आज धीरे धीरे सारे देश के network आपस में जुड़ गए है और जब सारे देश के network मिल गए तो एक बहुत बड़ा network बन गया जिसे इन्टरनेट कहा जाता है |

  • सबसे पहले ‘Vinton Gray Cerf‘ और ‘Bob Kanh‘ नाम के दो शख्स के द्वारा साल 1970 में इंटरनेट की शुरुआत की गई थी। इसलिए इन्हें इंटरनेट का जनक भी कहा जाता है।
  • रे टॉमलिसंन ने साल 1972 में पहला ईमेल भेजा।
  • ब्रिटिश डाकघर में पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल साल 1979 में किया गया।
  • नेशनल साइंस फाउंडेशन ने कुछ हाई स्पीड कंम्यूटरों को जोड़कर साल 1980 में एक नेटवर्क (NSFNet) तैयार किया, जिसने बाद में इंटरनेट (Internet) की नींव रखी।

भारत में विदेश संचार निगम लिमिटेड द्धारा टेलीफोन लाइन के जरिए भारत में सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल 15 अगस्त साल 1995 में किया गया था। शुरुआत में देश में करीब 20- 30 कंप्यूटर ही इंटरनेट से जुड़ सके थे।

Applications of Internet

इंटरनेट services हमें बड़ी मात्रा में जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देती हैं। इंटरनेट के Application को 4 categories में बांटा गया है।

  1. Communication services:

          Communication services  व्यक्ति या groups के साथ information के आदान-प्रदान की पेशकश करती हैं। कुछ communication services निम्नलिखित हैं

  1. Electronic mail
  2. Telnet
  3. News Group
  4. Internet Relay Chat (IRC)
  5. Mailing List
  6. Internet Telephony (VoIP)
  7. Instant Messaging

 

2. Information Retrieval Services:-

          ये services इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी तक पहुंच प्रदान करती हैं। ये इस प्रकार हैं

  1. File Transfer Protocol (FTP)
  2. Archie
  3. Gopher

 

3. Web Services:-

          वेब services वेब पर applications के बीच information के आदान-प्रदान की अनुमति देती हैं.

  1. Video conferencing
  2. E-learning
  3. E-banking
  4. E-Commerce
  5. E-Reservation
  6. Social Networking

4. www

Things to Look For in a College Paper Writing Service

Even though it sounds like something that is unethical, hiring an online service to compose college essays is actually useful. Students typically use these services after they’ve been assigned research projects that they can’t compose themselves. The services can employ authors who are freelance, permanent writers, or both to fulfill order essay their clients’ requirements. The issue of ethics lies in the ethical issues. The following are the major things to look for in the writing services for college papers.