Content

Content of Fundamental Notes

What is Hardware

हार्डवेयर, कंप्यूटर का वो हिसा है जिसे हम देख भी सकते हैं और छु भी सकते हैं. अगर हम पुरे सठिक तरीके से वर्णन केरे तो यह Computer का Physical Component है, और इस Component में Circuit board, ICs, और दुसरे electronics होते हैं.

कम्प्यूटर के वे भाग जिन्हे हम देख तथा छू सकते है उन्हे हार्डवेयर कहते हैं. यह कम्प्यूटर के भौतिक भाग होते है. जिनसे मिलकर हमारे कम्प्यूटर का शरीर बनता हैं. जैसे; कीबोर्ड, माउस, केबिनेट, मॉनिटर, प्रिंटर आदि सभी हार्डवेयर है.

एक कंप्यूटर में जितने भी Input, Output, Processing और Storage devices है वो सभी एक एक HW हैं.

किसी भी हार्डवेयर के बिना, आपका कंप्यूटर मौजूद नहीं है, और इसके बिना नाही आप कोई सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते है. अगर SW Computer की आत्मा है तो फिर आपका शारीर Computer का Hardware है. परंतु हकीकत में Hardware से कुछ भी कार्य करवाने के लिए हम सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं.

कंप्यूटर के फिजिकल पार्ट्स जिन्हें हम देख व छू सकते है, “Hardware” कहलाते है। उदाहरण के लिये Keyboard, Mouse, Monitor, Printer, and Motherboard etc. सभी Computer Hardware है। असल मे हार्डवेयर एक सामूहिक शब्द है, जिसका उपयोग Computer Parts का वर्णन करने के लिए किया जाता है। हार्डवेयर को आमतौर पर किसी भी कमांड या निर्देशों (Instructions) को ए᠎̮क्सिक्‍यूट्‌ करने के लिये Software द्वारा निर्देशित किया जाता है।

हार्डवेयर (HW) के बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नही है। क्योंकि इनके मिलने से ही एक कंप्यूटर पूर्ण हो पाता है। इसका एक सरल उदाहरण अभी आप जिस स्क्रीन में इस लेख को पढ़ रहे है, चाहे वह कंप्यूटर हो या मोबाइल फोन उसकी स्क्रीन एक हार्डवेयर है।